टेस्टी हरे अंगूर का जूस कैसे बनाएं – Grapes Juice Recipe

हरे अंगूर का जूस पीने में बहुत टेस्टी रहता है. आज हम आपको Grapes Juice Recipe कैसे बनाते हैं बताएंगे. मीठे रसीले फलों में शामिल है अंगूर जो हर किसी को पसंद आता है. यहां थोड़ा सा दबाने पर मुंह में गुल जाते हैं. इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी और विटामिन ई की मात्रा होती है.

अंगूर ठंडा होता है इसीलिए इसे लोग गर्मियों में ज्यादा खाते हैं. इसका सेवन करने से यहां हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है. यहां फल जो मीठा और बहुत स्वादिष्ट होता है. इसका रस निकालकर जूस बनाकर पिया जा सकता है जो बहुत टेस्टी होता है. जूस में हम काला नमक डालने से इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है.

हमें स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी जूस पीना चाहिए. फलों का जूस पीकर हम हेल्दी रह सकते हैं. इसका जूस पीने से हमें एनर्जी मिलती है. आज हम बिना बीच वाले हरे रंग के अंगूर जूस के लिए इस्तेमाल करेंगे.

सुबह-सुबह का अंगूर जूस पीने से काफी सारे फायदे मिलते हैं. आप शाम के समय भी इसका सेवन कर सकते हो. अंगूर में कई सारे पोषक तत्व मौजूद है जैसे कि पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, कैलोरी, मैग्नीशियम और यूनिटी बढ़ाने में हमारी मदद करती है. इसीलिए इसका जूस पीने के लिए सुबह का समय सही रहेगा. तो आइए हम बताते हैं टेस्टी हरे अंगूर का जूस कैसे बनाएं.

खरबूजा मिल्कशेक कैसे बनाएं 

हरे अंगूर का जूस बनाने की सामग्री

हरे अंगूर 250  ग्राम

चीनी 3 से 4 छोटे चम्मच

काला नमक ¼ छोटा चम्मच

पानी 2 कप

टेस्टी हरे अंगूर का जूस बनाने की विधि  – Grapes Juice Recipe

हरे अंगूर का जूस बनाने के लिए सबसे पहले हमें एक बर्तन में अंगूर को निकालकर उसे साफ पानी से धो लीजिए.

अब इन अंगूर को मिक्सर के जरा में डाल लीजिए.

अब इस जार में चीनी, 2 कप पानी और काला नमक को मिलाकर अच्छी तरह से बारीक सा पीस लीजिए.

जब हरे अंगूर पूरी तरह से बारिक सा पीस जाने पर इसे एक बर्तन में छन्नी की सहायता से छान लीजिए.

अब इसे एक कांच के गिलास में निकाल कर ठंडा करने के लिए फ्रिज में रख दीजिए. 10 मिनट बाद इसे फ्रिज से बाहर निकाले.

अब हमारा ठंडा ठंडा टेस्टी हरे अंगूर का जूस बन कर तैयार है. 

अंगूर का जूस कब पीना चाहिए?

सुबह-सुबह का अंगूर जूस पीने से काफी सारे फायदे मिलते हैं. आप शाम के समय भी अंगूर का जूस  का सेवन कर सकते हो.अंगूर में कई सारे पोषक तत्व मौजूद है जैसे कि पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, कैलोरी, मैग्नीशियम और इम्यूनिटी बढ़ाने में हमारी मदद करता है. इसीलिए अंगूर का जूस पीने के लिए सुबह का समय सही रहेगा. 

अंगूर की तासीर कैसी है?

अंगूर की तासीर गर्म होती है.अंगूर का ज्यादा सेवन भी नहीं करना चाहिए हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है. हम 1 दिन में दो कप अंगूर खा सकते हैं.

हरे अंगूर कितने स्वस्थ होते हैं?

अंगूर में सभी फलों की तरह काफी सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जैसे कि पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, कैलोरी, मैग्नीशियम और इम्यूनिटी बढ़ाने में हमारी मदद करती है. अंगूर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. अगर किसी को खून की कमी है तो अंगूर का सेवन कर सकते हैं. 

1 दिन में कितने अंगूर खाना चाहिए?

1 दिन में हम दो कप अंगूर का सेवन कर सकते हैं.अंगूर में काफी सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं.  इसीलिए हमें अंगूर का जूस हमें पीना चाहिए. आप सुबह या शाम अंगूर का सेवन कर सकते हो. 

kitchen hindi
kitchen hindi
Articles: 269

7 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x