मूंगफली की सूखी चटनी बनाने की विधि – Moongfali Ki Chutney Dry

मूंगफली की सूखी चटनी बनाना बहुत ही आसान है. यहां हमें अक्सर मुंबई और महाराष्ट्र के हर घर में दिखती है. यहां बिल्कुल सूखी चटनी है जो हम इसे एक बार बनाकर 15 दिन तक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इस चटनी को हम महाराष्ट्रीयन फेमस चटनी भी कहते हैं. Moongfali ki chutney dry.

इसे वडा पाव के साथ भी खाते हैं. इस चटनी को कहीं प्रकार से हम उपयोग कर सकते हैं. जैसे कि डायरेक्ट खा सकते हैं और इसे हम दही में मिलाकर खा सकते हैं या किसी सब्जी में भी इसे मिलाकर खा सकते हैं.

मूंगफली की सूखी चटनी बहुत स्वादिष्ट और हेल्थी चटनी है. इस चटनी को बाहर के सफर में या हम इसे टिफिन में भी ले जा सकते हैं. हम इसे मूंगफली की चटनी का पाउडर भी कहते हैं. हम इसे एक बार बनाकर एक एयरटाइट कंटेनर में डालकर इसे फ्रिज में रख दे अपने आवश्यकता अनुसार इसे फ्रिज में से निकालकर जब चाय तब खा सकते हैं. peanut chutney power.

मूंगफली की सूखी चटनी पाउडर साइड डिश जैसे हम खाने के साथ किसी दल या सांभर के साथ भी खा सकते हैं. आप इस मूंगफली की सुखी चटनी को एक बार बनाओगे तो आपको फिर एक बार बनाने का मन करेगा. 

यहां बिल्कुल बहुत ही आसानी के साथ बनाई जा सकती है. इसे बनाने के लिए भी हमें बहुत कम समय लगता है.  और हमें बाजार जाने की भी जरूरत नहीं है. इसे बनाने के सभी आवश्यक सामग्री हमें घर पर ही मिल जाएंगे. यहां बहुत ही टेस्टी और स्वादिष्ट होती है. तो आइए हम आपको मूंगफली की सूखी चटनी बनाने की विधि बताते हैं. Moongfali ki chutney dry.

साउथ इंडियन स्टाईल नारियल की चटनी कैसे बनाएं

आम का अचार बनाने की विधि

मूंगफली की सूखी चटनी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

मूंगफली  100 ग्राम

नमक स्वादानुसार

लाल मिर्च पाउडर 1 छोटा चम्मच

जीरा ¼  छोटा चम्मच

हिंग 1 चुटकी भर

तेल 1 छोटा चम्मच

मूंगफली की सूखी चटनी बनाने की विधि – Moongfali Ki Chutney Dry

मूंगफली की सूखी चटनी बनाने के लिए सबसे पहले हमें यह कढ़ाई लेकर उसे गैस पर गर्म होने के लिए रखें.

इसमें मूंगफली को कलछी से चलाते हुए सेकिए.

मूंगफली के सिकने पर इसे एक प्लेट में निकाल कर ठंडा होने के लिए थोड़ी देर के लिए रख दे.

ठंडा होने के बाद मूंगफली को दोनों हाथों से रगड़ कर उसका छिलका निकाल ले.

अब  हमें  मिक्सर जार लेकर  इसमें मूंगफली, लाल मिर्च पाउडर, जीरा, हिंग और इसमें एक छोटा चम्मच तेल डाल कर डीजे मिक्सर में पीस लीजिए.

अब हमारी मूंगफली की सूखी चटनी बनकर बिल्कुल तैयार है.

 इसे अब एक प्लेट में निकाल कर सर्व करें. हम इसे वडा पाव, दही, पूरी, और पराठे के साथ खा सकते हैं. Moongfali ki chutney dry, Moongfali ki sukhi chutney.

सुझाव: अगर आप तीखा ज्यादा पसंद करते हो तो अपने अनुसार लाल मिर्च पाउडर कम या ज्यादा डाल सकते हो.

Default image
kitchen hindi
Articles: 92

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

x