सर्दियों में मटर अचार को बनाकर खूब मजा लो – Matar Ka Achar Recipe 

अचार का नाम सुनते ही हमारे मुंह में पानी आने लगता है. ज्यादातर हम कहीं प्रकार के अचार बनाते रहते हैं. जैसे कि आम का अचार, नींबू का अचार, मूली का अचार, लाल मिर्च का अचार और अनेक प्रकार के अचार बनाते रहते हैं.  क्या आपने कभी मटर का अचार बनाया है. दोस्तों आज हम मटर का अचार (Matar Ka Achar) कैसे बनाते हैं यह आपको हम बताएंगे. हमें खाने के साथ अचार मिल जाए तो इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है.

अचार बनाना सिंपल है. अगर हमें कभी सब्जी बनाने को समय नहीं मिलता है तब हम अचार का सेवन कर सकते हैं. इसे बनाना और खाना भी बहुत ही आसान है. एक बार अचार बनाकर रखने से हम इसे कहीं बार इसका सेवन कर सकते हैं. हमें इसे फ्रीज में लगाने की भी जरूरत नहीं लगती है. सर्दियों के मौसम में हमें मटर बाजार में ताजा-ताजा मिलता है. 

यहां ताजा मटर का अचार खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब रहता है. हमारे घर में कोई मेहमान भी आते हैं तो हम इसे उन्हें सर्व कर सकते हैं इसका स्वाद लेकर उन्हें भी खूब मजा मिलेगा. इस आचार को हम रोटी, पराठा  और चावल के साथ सर्व कर सकते हैं. तो चलिए दोस्तों देखते हैं देर ना करते हुए कैसे बनाते हैं मटर का अचार.

अगर आप कुछ स्वादिष्ट अचार बनाना चाहते हैं तो आप इस रेसिपी को बना सकते हैं. इस स्वादिष्ट आचार को हम एक बार बनाकर 6 महीने तक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इस पोस्ट को एक बार अच्छे से पढ़ कर इस रेसिपी को बनाना जरूर ट्रैक करें और हमें कमेंट और फॉलो करना बिल्कुल ना भूलें. 

लाल मिर्च की स्वादिष्ट चटपटी चटनी 

चटपटा मूली का अचार इस आसान तरीके से बनाएं 

आवश्यक सामग्री – Ingredients For Matar Ka Achar Recipe

मटर 2 कप 500 ग्राम 

साबुत धनिया 1 बड़ा चम्मच

चीनी 1 छोटी चम्मच 

सौंफ1 छोटा चम्मच 

हींग एक चुटकी 

जीरा 1 छोटा चम्मच 

मेथी दाना 1 छोटा चम्मच 

काली मिर्च 12 -15 दाने 

अजवाइन 1 छोटा चम्मच 

सरसों का तेल ½ कप 

पीला सरसों 1 बड़ा चम्मच

कलौंजी ½  छोटा चम्मच

मेथी दाना 1 छोटा चम्मच

कश्मीरी लाल मिर्च 2 छोटे चम्मच 

हल्दी पाउडर 1 छोटा चम्मच 

सिरका 2 बड़े चम्मच 

नमक 2 छोटे चम्मच 

काला नमक 1 छोटा चम्मच

विधि – How to Make Matar Ka Achar

मटर का अचार बनाने के लिए हमें सबसे पहले मटर को साफ पानी में अच्छे से धो कर पानी को मटर से बिल्कुल हटा लेना चाहिए.

एक पैन लेकर इसमें 2 से 3 कप पानी डालकर गैस पर गर्म होने के लिए रखिए इस पानी में बुलबुले आने पर एक छोटी चम्मच चीनी डाल लीजिए. 

इसके बाद इस पानी में मटर के दानों को डाल कर 2 मिनट तक इसे पकने दे और गैस को बंद कर दीजिए.

अब मटर दानों को बाहर निकाल कर एक बॉल लेकर इसमें फ्रिज का ठंडा पानी डाल कर मटर दानों को डालकर 3 से 4 मिनट तक रखिए. 

इसके बाद पानी में से मटर को निकाल कर एक कपड़े पर डाल कर 15 से 20 मिनट तक पंखे के नीचे लगाइए ताकि पंखे की हवा से मटर सुखा जाए इन दोनों में से पूरा पानी निकल जाना चाहिए.

अब हमें एक पैन लेकर सौंफ, साबुत धनिया, मेथी दाना, जीरा, अजवाइन और काली मिर्च डालकर इन सभी चीजों को धीमी आंच पर 1 मिनट तक भूनिए. 

अब इसमें एक बड़ा चम्मच पीली सरसों का तेल डालकर 15 से 20 सेकंड तक भुना लेना चाहिए. इन सारी चीजों को भुने जाने पर इन्हें ठंडा कर लीजिए. 

इन सभी मसलों को ठंडा होने के बाद इन्हें दरदरी पीस कर निकाल कर रख लीजिए. 

अब पैन में ½ कप सरसों का तेल डालकर गैस पर गरम होने के लिए रखिए. तेल के गर्म होने पर गैस को बंद कर दीजिए. 1 मिनट के बाद इसमें हींग और कलौंजी डाल कार इन्हें हल्का चला लीजिए. 

अब हमें एक बाउल लेकर इसमें सुखाए हुए मटर दाने, दरदरा पिसा भुना मसाला, कश्मीरी लाल मिर्च, हल्दी पाउडर, सादा नमक, काला नमक और पहले से गर्म किए हुए तेल को इसमें डालिए. 

इन सभी चीजों को अच्छे से मिला कर और इसमें 2 बड़े चम्मच सिरका डाल कर अच्छे से मिला लीजिए.

अब हमारा सबसे स्वादिष्ट मटर का अचार बनकर तैयार है.  

इसे थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दीजिए बाद में इसे एक कंटेनर में डालकर इसे 6 महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं. दोस्तों इस स्वादिष्ट आचार रेसिपी को आप एक बार जरूर ट्राई करें और हमें कमेंट और फॉलो करना बिल्कुल ना भूलें.

सुझाव: कंटेनर को अच्छे से गर्म पानी से धोकर धूप में रख कर इसमें अचार डालना चाहिए क्योंकि अचार डालने से पहले कंटेनर में थोड़ा भी पानी नहीं रहना चाहिए. 

जब भी हम यहां अचार खाते समय इस कंटेनर में हत्या और चम्मच दोनों भी सूखे होना चाहिए क्योंकि यहां खराब ना हो.

ऐसा करने से हम इस अचार को 6 महीने तक रखकर सर्व कर सकते हैं. 

मटर का अचार बनाने के लिए क्या-क्या सामग्री लगती है?

Ingredients For Matar Ka Achar Recipe
मटर 2 कप 500 ग्राम 
साबुत धनिया 1 बड़ा चम्मच
चीनी 1 छोटी चम्मच 
सौंफ1 छोटा चम्मच 
हींग एक चुटकी 
जीरा 1 छोटा चम्मच 
मेथी दाना 1 छोटा चम्मच 
काली मिर्च 12 -15 दाने 
अजवाइन 1 छोटा चम्मच 
सरसों का तेल ½  कप 
पीला सरसों 1 बड़ा चम्मच
कलौंजी ½  छोटा चम्मच
मेथी दाना 1 छोटा चम्मच
कश्मीरी लाल मिर्च 2 छोटे चम्मच 
हल्दी पाउडर 1 छोटा चम्मच 
सिरका 2 बड़े चम्मच 
नमक 2 छोटे चम्मच 
काला नमक 1 छोटा चम्मच

रोज मटर खाने से क्या होता है?

हरे मटर का सेवन करने से शरीर में जो बीमारियां होती है हम उस से बच सकते हैं. यहां हमारे शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाता है. इसमें इम्यूनिटी के अलावा मैग्नीशियम और विटामिन सी भी पाया जाता है जो हमें शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसका सेवन करने से हम बीमारियों से बच सकते हैं.

मटर के छिलके में कौन सा विटामिन होता है?

मटर में कहीं सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि इसमें कम कैलरी होती है और फाइबर, प्रोटीन, मैंगनीज, आयरन और फोलेट पोषक तत्वों से भरा रहता है. भुने हुए मटर के अलावा कच्चे मटर में ही  बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन A, B1, B6, C और K विटामिन पाए जाते हैं. 

मटर की तासीर क्या है?

मटर की तासीर गर्म होती हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें कैलरी की मात्रा बहुत कम होती है और फाइबर प्रति 100g में 5g मिलता है. हम मटर के अचार को रोटी,पराठा और चावल के साथ सर्व कर सकते हैं.

kitchen hindi
kitchen hindi
Articles: 269

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x