चटपटा मूली का अचार इस आसान तरीके से बनाएं – Mooli Ka Achar Banane Ka Tarika

हम कई प्रकार के अचार बनाते हैं जैसे कि आम, नींबू, टमाटर आदि. आप मूली की सब्जी बहुत बार खाई होगी. मूली की सब्जी बनाकर हम ज्यादातर पराठे के साथ खाते हैं. लेकिन हम मूली को अचार के रूप में भी बना सकते हैं यहां खाने में बहुत ही बढ़िया लगता है आज हम मूली का अचार बनाएंगे. Mooli ka achar banane ka tarika.

मूली सेहत के लिए बहुत ही अच्छी चीज है. आमतौर पर सर्दियों में मूली का अचार ज्यादा बनाया जाता है. अगर खाने के साथ अचार होता है तो खाने का स्वाद बढ़ जाता है. मूली का अचार खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. इसे बनाना भी बिल्कुल आसान है. इसे हम कुछ मिनटों में बनाकर तैयार कर सकते हैं.

दूसरे अचार की तरह इसे भी बनाया जाता है. मूली के अचार को एक बार बनाकर 15 दिन से लेकर 1 महीने तक का इस्तेमाल कर सकते हैं. (Radish Pickle Recipe) उसका नाम सुनते ही हमारे मुंह में पानी आने लगता है. मूली की सब्जी सर्दियों में ज्यादा खाई जाती है. मूली के अचार को हम एक बार बनाकर तुरंत ही खा सकते हैं. इसे दूसरे अचार की तरह कुछ दिन का इंतजार करने की जरूरत नहीं है.  

जैसे कि हम आम का और नींबू का अचार बनाते हैं तब उसके अच्छा होने के लिए थोड़े दिन का समय लगता है. मूली के अचार को हम चावल, रोटी, दाल, सांभर के साथ सर्व कर सकते हैं.  इस अचार को आप भी एक बार जरूर ट्राई करें. तो आइए देखते हैं. मूली के अचार बनाने का तरीका.

नींबू का खट्टा-मीठा चटपटा अचार

मूली का अचार बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

मूली (ताजा)  4

हींग पिसी हुई  ½ छोटा चम्मच

लाल मिर्च पाउडर  1 बड़ा चम्मच

हल्दी पाउडर ½ बड़ा चम्मच

मेथी दाना  ¼ बड़ा चम्मच

राई  2  छोटे चम्मच

सौंफ एक बड़ा चम्मच 

सरसों का तेल  ¼ कप

सिरका (विनेगर) 1 बड़ा चम्मच

स्वादानुसार नमक

मूली का अचार बनाने की विधि – Mooli Ka Achar Banane Ka Tarika

सबसे पहले हमें मूली का अचार बनाने के लिए  मूली को साफ धोकर पानी सुखाएं, फिर हमें अपनी इच्छा अनुसार इसे लम्बे या गोल टुकड़ों में काट लें. Mooli ka achar banane ka tarika.

फिर इन टुकड़ों में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक डालकर, चम्मच की सहायता से अच्छी तरह मिलाकर 2 से 3 दिन तक धूप में सुखा लीजिए. 

2 से 3 दिन बाद एक कड़ाही ले कर गर्म होने के लिए रखिए. फिर इसमें मेथी दाने डालकर चम्मच से चलाते हुए  है  8 से 10 मिनट तक भूनकर प्लेट में निकाल लें.

अब इसमें राई डालकर 1 से 2 मिनट तक भूनें फिर निकाल लीजिए.

अब भुनी हुई मेथी और राई को दरदरा पीस लीजिए.

फिर हमें एक कढ़ाई में तेल गर्म करके. तेल के थोड़ा गर्म होने पर इसमें हींग, सौंफ, पिसी हुई मेथी और राई डालकर मध्यम आंच पर 2 से 3 मिनट तक मसाला भून लीजिए.

अब इस मसालों में धूप में सूखी हुई मूली को अच्छी तरह से मिलाकर गैस को बंद कर दीजिए.

इसे थोड़ा ठंडा होने के बाद अचार में सिरका डालकर मिला लीजिए.

अब हमारा मूली का स्वादिष्ट अचार बनकर तैयार है.

अब इसे किसी कांच के जार में 2 से 3 दिन तक धूप में रखिए. ऐसा करने से मूली नरम होकर अचार के स्वाद का गुण और भी बढ़ जाएंगे. Mooli ka achar banane ka tarika.

kitchen hindi
kitchen hindi
Articles: 110

Leave a Reply

Your email address will not be published.

x