बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा – Bina mb Ke Sambar Kaise Banega

सांभर रेसिपी साउथ इंडिया की फेमस और स्वादिष्ट रेसिपी है. साउथ इंडिया के लोग इसे बहुत पसंद से खाते हैं. इसका स्वाद बहुत बढ़िया होने के कारण भारत के कई राज्यों में सांभर शौकीन बहुत लोग हैं. इसे इडली, वडा, मैसूर बोंडा, डोसा, पूरी या चावल के साथ खा सकते हैं. यहां होटल जैसा बिना इमली का सांभर हैं.

साउथ इंडियन सांभर रेसिपी का जो टेस्ट होता है वह बिल्कुल हटके होता है. यहां का सांभर बहुत पॉपुलर होता है. कम तेल और मसालों से बनाया जाता है. इस रेसिपी को हम बहुत आसान से बना सकते हैं. हम आपको बिल्कुल होटल जैसा टेस्टी हम घर पर कैसे बना सकते हैं आपको सिखाएंगे.

इसे बनाने के लिए दाल और सब्जियों को उबाला जाता है और इसमें कुछ मसाले मिलाकर बनाया जाता है. यहां तमिलनाडु भोजन का एक प्रमुख हिस्सा है. गरम-गरम सांभर और भुने हुए मसालों की महक आपको अपनी और खींच ही लेंगी. यहां हमारे सेहत के लिए भी बहुत ही अच्छी चीज है. ज्यादातर लोग इसे सुबह के नाश्ते में खाते हैं. इसको हम वडा के साथ खाएंगे तो बहुत ही स्वादिष्ट लगेगा.  

अक्सर लोग हमसे पूछते रहते हैं डोसा सांभर बनाने की विधि और इडली सांभर बनाने की विधि. अगर हमें कभी-कभी चावल के साथ यहां मिल जाए तो बात ही कुछ और रहेंगे. और कभी कभी चावल और सांभर के साथ  मिर्ची  या आलू भाजी मिल जाए तो खाने का स्वाद का गुण दुगना हो जाएगा. इसीलिए बहुत से लोग शंभर को घर पर बनाना पसंद करते हैं. हम शादियों में और पार्टियों में सांभर खाते हैं. इसे बनाना भी बिल्कुल आसान है.

इसे कम समय में और बहुत टेस्टी तरीके से बनाया जा सकता है. अब देर ना करते हुए बिना इमली का सांभर बनाना शुरू करेंगे.

स्पेशल पकोड़ा कढ़ी इस खास टिप्स से बनाये 

रेस्टोरेंट से भी बढ़िया मटर पनीर बनाएं अपने घर पर

बिना इमली का सांभर बनाने की सामग्री

तुवर दाल 1 कप

टमाटर 2 से 3 (देसी टमाटर)

कद्दू एक कप (कटे हुए)

प्याज दो (कटे हुए)

आलू दो (कटे हुए)

इंग ½ छोटा चम्मच

करी पत्ता थोड़ा सा

हरी मिर्च 2 बारीक कटे हुए

लाल मिर्च 1 छोटा चम्मच

हल्दी पाउडर ½ छोटा चम्मच 

धनिया पाउडर 1 छोटा चम्मच

संबर पाउडर 1 छोटा चम्मच

नमक स्वादानुसार

तेल 2 टेबल स्पून

राई ½ छोटा चम्मच

दो सूखी लाल मिर्च 

बिना इमली के सांभर बनाने की विधि – Bina mb ke sambar kaise banega

चलिए हम आपको बताते हैं की बिना इमली के सांभर कैसे बनाएं.

पहले तुवर दाल को तीन से चार बार पानी में धो लीजिए. 

एक कुकर में तुवर दाल, कद्दू, प्याज, आलू , इंग, करी पत्ता, कटी हुई हरी मिर्च, कटे हुए देसी टमाटर, दो कप पानी, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च, नमक स्वाद अनुसार डाली.

अब हम इसे कुकर में पकाते हैं तीन सिटी आने तक.

सब्जियां ज्यादा नहीं गलना चाहिए इसका आप ध्यान रखें.

अब तीन सिटी होने के बाद गैस को बंद करें. 

ठंडा होने के बाद कुकर को ओपन कीजिए.

सांभर में सब्जियां ज्यादा नहीं गलना चाहिए. इससे स्वाद नहीं आता.

एक चम्मच से सब्जियों को थोड़ा दब लीजिए.

एक कढ़ाई में 2 टेबलस्पून ऑयल को गर्म कीजिए. इसमें राई, सूखी हरी मिर्च और प्याज को मिलाएं.

प्याज को लाइट ब्राउन कलर आने तक तलिए इसमें थोड़ा सा करी पत्ता, 1 टीस्पून धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर 1 टीस्पून, सांभर पाउडर 1 टीस्पून डालिए.

हम तीनों मसालों को तेल में थोड़ा सा तलना चाहिए.

अब इसमें हम सारे सब्जियां मिलाएंगे. इसे अच्छे से मिक्स करें. इसे गैस पर कम से कम 5 मिनट तक पकने दें.

अब हमारा बिना इमली का सांभर बनकर बिल्कुल तैयार है. ऐसे सांबर बनाएंगे तो आप असली सांबर का मजा ले पाएंगे. आप इसे यह सांबर रेसिपी को एक बार जरूर ट्राई करना मत भूलें. (बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा)

दोस्तों इस स्वादिष्ट रेसिपी को आप भी एक बार बनाना जरूर ट्राई करें और हमें कमेंट और फॉलो करना ना भूलें.

सुझाव:

सांभर में आप अपने मनपसंद सब्जियां डाल सकते हैं. जैसे कि बैंगन, कद्दू, मुनगा इत्यादि. आप इसमें पहले से बनाई हुई सब्जियां जैसे कि लौकी की सब्जी, गोभी की सब्जी, बीन्स की सब्जी डाल सकते हो.

बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा हिंदी में बताओ?

बिना इमली का सांभर बनाने के लिए सबसे पहले हमें दाल और सहजन की फली, टमाटर, कद्दू, सब्जी पानी में धो लें और सब्जियों को चाकू से काट लीजिए. फिर कुकर में तीन से चार गिलास पानी,दाल, सब्जी, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, नमक, नींबू का रस और सांभर पाउडर डाली लीजिए.  इसके बाद  इसे तीन सीटी आने तक गैस पर उबाल ले. तीन सिटी के बाद सांभर तैयार हो जाएगी. 

मैं अपने सांभर को मोटा कैसे कर सकता हूं?

सांभर को पकाते समय इसमें एक छोटा सा गुड़ का टुकड़ा डालिए ऐसा करने से सांभर में थोड़ा मिठास आएगा. सांभर में गुड़ मिलाने से सांभर के स्वाद का गुण और भी बढ़ जाता है. 

सांभर खाने से क्या फायदा होता है?

अगर आप पेट सबंधी परेशान है तो सांभर का सेवन जरूर करें. सांभर का सेवन करने से पाचन क्रिया सही रखने में यहां हमारी मदद करता है. इसमें दाल, सब्जी और पानी की मात्रा ज्यादा रहने के कारण हमारे शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है.

kitchen hindi
kitchen hindi
Articles: 264

7 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x