फूला फूला सूजी का ढोकला झटपट बनायें – Suji Ka Dhokla Recipe

ढोकला एक गुजराती का लोकप्रिय और फेमस डिश है. मसालेदार और चटपटा स्वाद को सभी लोग पसंद करते हैं तो इस सूजी के ढोकले को अपने घर में जरूर बनाएं. ढोकला खाने में बहुत ही हेल्दी होता है. कहीं लोग इसे बाजार जा कर खाना पसंद करते हैं क्योंकि इसे घर में बनाने का सही तरीका मालूम नहीं रहता है. बिल्कुल गुजराती स्टाइल में हम अपने घर पर ढोकला बहुत ही आसान तरीके से बनाएंगे. Suji ka dhokla recipe.

आमतौर पर ढोकले को बेसन से बनाया जाता है लेकिन आज हम सूजी से ढोकला बनाएंगे. सूजी का ढोकला भी बहुत ही मुलायम रहता है. ढोकला खाने से कई सारे फायदे मिलते हैं. बच्चे और बड़े इसे बहुत ही पसंद से खाती है. ढोकले को हम सुबह के ब्रेकफास्ट या शाम के चाय के साथ सर्व कर सकते हैं.

अगर आपके घर में कोई मेहमान आने वाला है तो इस बार सूजी के ढोकले उन्हें बनाकर जरूर सर्व करें. सूजी के ढोकले को हम हरी चटनी, टमाटर सॉस या हरी मिर्ची के साथ सर्व कर सकते हैं. अगर आप हल्का नाश्ता चाहते हो तो सूजी के ढोकले को आसानी से बना सकते हैं.

ढोकले  को बनाने के कई प्रकार के तरीके होते हैं. सूजी ढोकला बनाने में जो भी सामग्री की जरूरत पड़ती है वह हमारे घर के रसोई में आसानी से मिल जाती है. इसे तैयार करने के लिए हमें सूची, चीनी और हरी मिर्च की जरूरत पड़ती है. 

इसे आप के अनुसार इडली कुकर या स्टीमर में बना सकते हैं. सूजी का ढोकला बिल्कुल बेसन के ढोकले जैसा ही बहुत ही स्वादिष्ट और स्पंजी बनता है. इसे हम 20 से 30 मिनट के समय में बना सकते हैं. इस ढोकले को हम किसी पिकनिक या पार्टी में बना कर ले जा सकते हैं. 

तो आइए दोस्तों देखते हैं कैसे बनाते हैं सूजी का ढोकला रेसिपी इन हिंदी में Suji Ka Dhokla Recipe in Hindi. आप भी इस पोस्ट को अच्छे से पढ़ कर नीचे दी गई विधि को आसान तरीके से बनाएं और हमें कमेंट और फॉलो करना ना भूलें. सूजी का ढोकला बनाने का आसान तरीका. Suji ka dhokla recipe

20 मिनट में बाजार जैसा ढोकला ऐसा सॉफ्ट और स्पंजी

झटपट स्वादिष्ट मटकी भेल कैसे बनाएं

स्वादिस्ट पास्ता घर पर बनाये इस तरीके से

सूजी ढोकला बनाने के लिए सामग्री

सूजी 100 ग्राम 

खट्टा दही ½ कप

चीनी 1 छोटा चम्मच

अदरक लहसुन का पेस्ट ½ छोटा चम्मच

2 छोटे चम्मच हरी मिर्च पेस्ट

पानी 1 कप

बेकिंग सोडा 1 छोटा चम्मच 

तेल 1 बड़ा चम्मच

नमक स्वाद अनुसार

तड़के के लिए: 

राई ¼ छोटा चम्मच

हरी मिर्च 2 (बारीक कटी हुई)

हरा धनिया ½ कप

सूजी ढोकला बनाने की विधि – Suji Ka Dhokla Recipe

सबसे पहले हमें सूजी का ढोकला बनाने के लिए एक बर्तन लेकर इसमें में अदरक का पेस्ट, चीनी, दही, हरी मिर्च का पेस्ट और इसमें तेल डालकर इन सभी सामग्री को मिलाकर अच्छे से फेंटे. Suji ka dhokla recipe

इसमें और एक बार थोड़ा पानी डाल कर अच्छे से मिला कर रख लीजिए.

इस घोल को 10 मिनट के लिए अलग रख लीजिए. 

अब इसमें बेकिंग सोडा डालकर मिलाएं.

अब इसे जल्दी से तेल लगे टिन में डाल दीजिए और इसे स्टीम करें.

20 से 25 मिनट के लिए स्टीम कर लीजिए. अब इसमें से स्टीमर से टिन को निकाल कर एक साइड में रख लीजिए.

अब एक कढ़ाई लेकर इसमें तेल डालकर गैस पर गरम होने के लिए रखिए. 

तेल को थोड़ा गर्म होने पर इसमें राई, हरी मिर्च और करी पत्ता डालकर इसे हल्का रंग होने तक भूनें और इसमें 1 कप पानी डाल कर 2 मिनट के लिए गर्म होने के लिए रख दीजिए.

अब गैस को बंद कर दीजिए.

अब ढोकले को टुकड़ों में काट लीजिए और ऊपर से तैयार किया गया तड़का को डाल दीजिए. 

अब हमारा स्वादिष्ट सूजी का ढोकला बनकर तैयार है.

सजावट के लिए ऊपर से हरा धनिया सर्व करें.

दोस्तों आप भी एक सूजी के ढोकले को एक बार बनाना जरूर ट्राई करें और हमें कमेंट और फॉलो करना ना भूलें.

suji ka dhokla recipe, suji ka dhokla recipe

एक प्लेट ढोकला में कितनी कैलोरी होती है?

प्रति 100 ग्राम ढोकले में 160 कैलोरी होती है. ढोकले को तेल से बनाया नहीं जाता है इसे स्टीम करके बनाया जाता है. इसी के कारण इसमें हमें बहुत ही कम कैलरी देखने को मिलती है. ढोकले को अन्य शब्द में खमीरी भोजन भी कहा जाता है.

ढोकला कौन सा स्टेट फूड?

ढोकला एक गुजरात का बहुत प्रसिद्ध डिश है. और यह एक नमकीन डिश माना जाता है. गुजरात की हर नमकीन दुकान यह मिठाई की दुकान पर हर जगह देखने को मिलता है.

ढोकला खाने से क्या होता है?

ढोकला का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को (Diabetes Patient) फायदे दायक हो सकता है. ढोकले में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है इसी के कारण यहां मधुमेह के लिए भी असरदार होता है.

ढोकला कितने प्रकार के होते हैं?

ढोकला कई प्रकार के होते हैं जैसे कि बेसन का ढोकला, चावल का ढोकला, सूजी का ढोकला, चने की दाल का ढोकला और चावल की खट्टी दाल का ढोकला.

क्या ढोकला डायबिटिक मरीज के लिए फायदे दायक है?

ढोकला का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को (Diabetes Patient) फायदे दायक हो सकता है. ढोकले में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है इसी के कारण यहां मधुमेह के लिए भी असरदार होता है.

kitchen hindi
kitchen hindi
Articles: 110

Leave a Reply

Your email address will not be published.

x