बिना कड़वा लगे करेले की मसालेदार स्वादिष्ट सब्जी – Karele Ki Sabji Recipe

करेले की सब्जी बनाते समय एक बात का ध्यान रखना चाहिए की करेले की सब्जी कड़वी नहीं बनना चाहिए.  सब्जी कड़वी बनेंगे तो खाने में इसका स्वाद नहीं आएगा. करेले की मसालेदार सब्जी बनाना और इसे खाना बहुत ही आसान है. करेले की सब्जी खाना शरीर के लिए बहुत ही फायदे दायक हैं. कुछ लोग इसे कड़वी होने पर भी खाना पसंद करते हैं. करेले की सब्जी को बारिश के मौसम में खाने से काफी फायदे मिलते हैं. 

बहुत सारे लोगों को करेले की सब्जी पसंद नहीं आती क्योंकि यहां खाने में कड़वी होती है. बच्चे तो इसे बिल्कुल खाना पसंद नहीं करते. आज हम आपको करेले की मसालेदार सब्जी कैसे बनाते हैं बताने जा रहे हैं. यहां सब्जी बड़े और बच्चों बिल्कुल पसंद से खाएंगे. करेले की सब्जी बनाते समय हमें यहां ध्यान रखना चाहिए कि करेला कड़वा नहीं होना चाहिए. तभी हमारे करेले की सब्जी में स्वाद अच्छे से आएगा. यहां सब्जी केवल 30 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है और इसे बनाने के लिए हमें बहुत कम सामग्री की जरूरत पड़ती है. 

जैसे कि देखा जाए करेले की सब्जी को बनाना और खाना भी बहुत ही आसान है. आज हम आपको एक नए अंदाज में करेले की मसालेदार सब्जी बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. करेले की सब्जी को हम लंच या डिनर के किसी भी समय बना सकते हैं. 

कहीं लोग तो इसे सुबह के समय नाश्ते के लिए रोटी के साथ इसका सेवन करते हैं. करेले से हम इसके कहीं प्रकार के सब्जियों बना सकते हैं. जैसे कि करेले और प्याज की सब्जी, फ्राई करेला सब्जी, मसालेदार करेले की सब्जी, भरवा करेले की सब्जी आदि. इस स्वादिष्ट करेले की सब्जी को चावल, रोटी, पराठा और पूरी के साथ सर्व कर सकते हैं.

नीचे दिया गया इस पोस्ट को एक बार अच्छे से पढ़ कर आप भी इसे बनाना जरूर ट्राई करें और हमें कमेंट और फॉलो करना ना भूले. तो चलिए देखते हैं कैसे बनाते हैं बिना कड़वे करेले की मसालेदार सब्जी और उसे बनाने का तरीका. 

बिना कडवा लगे करेले और प्याज की स्वादिष्ट सब्जी

इस नए तरीके से बनाएं अरबी की सब्जी

Sreeleela Family, Age, Height, Mother, Boyfriend, Biography, NetWorth & More

करेले की मसालेदार सब्जी बनाने के लिए सामग्री

करेले 4 – 5

प्याज 1 (बड़ी बारीक कटी हुई)

हरी मिर्च  2 (बारीक कटी हुई)

दही 100 ग्राम

बेसन 2 बड़े चम्मच (भुना हुआ)

लाल मिर्च पाउडर 1 छोटा चम्मच

हल्दी पाउडर ¼ छोटा चम्मच

धनिया पाउडर 1 छोटा चम्मच

जीरा पाउडर 1 छोटा चम्मच

हींग चुटकी भर

आमचूर पाउडर ½ छोटा चम्मच

गरम मसाला ¼ छोटा चम्मच

तेल 2 बड़े चम्मच

हरा धनिया 1 कप

नमक स्वाद अनुसार

करेले की मसालेदार सब्जी बनाने की विधि – Karele Ki Sabji Recipe

करेले की मसालेदार सब्जी बनाने के लिए पहले हमें  करेले को साफ पानी में धो लेना चाहिए.

अब कटे हुए करेले के अंदर के बीज निकाल लीजिए एक घंटे के लिए दही डाल कर इसमें थोड़ा नमक डालकर एक साइड में रख लीजिए.

अब हमें प्याज, हरी मिर्च, हरा धनिया इन तीनों को बारीक से काट लीजिए.

अब एक कड़ाही लेकर उस में तेल डालकर गैस पर मीडियम आंच पर गर्म होने के लिए रखिए.

तेल के थोड़ा गर्म होने पर इसमें जीरा और हींग डाल कर भुना लीजिए.

अब इसमें प्याज डालकर इसे कुछ देर के लिए सुनहरा होने तक भून लीजिए.

इसके बाद बारीक कटी हुई हरी मिर्च, भुना हुआ बेसन, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला इसे थोड़ी देर के लिए भुना दीजिए.

अब इसमें जरूरत के अनुसार थोड़ा पानी मिला लीजिए.

अब इसमें नमक लगे करेला को डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए.

अब इसमें नमक डालकर सब्जी को अच्छे से मिक्स कर कर ढक कर कुछ समय के लिए पकने दीजिए.

बीच-बीच में कलछी से चलाते हुए करेले की सब्जी को अच्छे से पकने दीजिए.

यहां सब्जी अच्छे से पक जाने पर इसमें अमचूर पाउडर मिलाकर मिक्स कर लीजिए.

अब हमारी स्वादिष्ट करेले की मसालेदार सब्जी बनकर तैयार है.

ऊपर से धनिया पत्ता डालकर गार्निश करिए.

दोस्तों आप भी इस स्वादिष्ट मसालेदार करेले की सब्जी को एक बार जरूर ट्राई करें और हमें कमेंट और फॉलो करना ना भूलें.

करेले की तासीर क्या है?

करेले की तासीर हमेशा गर्मी होती है. करेले का जूस पीने से हमारा पेट दर्द कम होता है. करेले का ननियमित मात्रा सेवन करने से हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं. पर एक बात का ध्यान रखें कि इसे बहुत ज्यादा सेवन करने से हमारे शरीर को नुकसान भी हो सकता है. Karele ki sabji recipe

करेला कब नहीं खाना चाहिए?

करेले का सेवन रात में कभी भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि रात में करेला खाने से बहुत सारे स्वास्थ्य संबंधित होने की संभावना बढ़ जाती है. अगर आप करेला का सेवन रात में ही करना चाहते हो तो  इसके बीच निकालकर इसे सरसों के तेल में पकाकर इसका सेवन करे.

करेले में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

करेले में अधिक मात्रा में विटामिन A,B और C पाए जाते हैं. इसके अलावा कैरोटीन, आइरन, बीटाकैरोटीन, लूटीन, जिंक, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैगनीज पाए जाते हैं. जो हमारे सेहत के लिए बहुत जरूरत है. करेले का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है और मधुमेह की बीमारी को भी कम करने में मदद करता है.

कितना Karela रस मधुमेह के लिए हर रोज पीने के लिए?

डायबिटीज के मरीज को हर सुबह करेले का जूस का सेवन जरूर करना चाहिए. हर सुबह एक गिलास करेले का जूस पीने से डायबिटीज के मरीज को बहुत सारे फायदे मिलते हैं.

भिंडी और करेला की सब्जी खाने से क्या होता है?

भिंडी में प्रोटीन,कार्ब और मैग्नीशियम भी पाया जाता है. इसीलिए भिंडी की सब्जी खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा है. लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि भिंडी को करेले के साथ मिलाकर कभी भी नहीं खाना चाहिए. यदि हम करेले को भिंडी के साथ मिलाकर खाना या पकाए तो यहां हमारे शरीर में जहरीले केमिकल्स बनाने लगता है. इसीलिए कभी भी इन दोनों को नहीं मिलाकर खाना चाहिए.

करेले के बीज में क्या पाया जाता है?

हम देखते हैं कि बहुत सारे लोग करेले के बीज को फेंक देते हैं. लेकिन उन्हें नहीं पता कि इसमें बहुत सारे औषधि गुण पाए जाते हैं. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, जिंक और आयरन जैसे पोषक पाए जाते है. अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर ले तो कहीं तरह की बीमारियों से बच सकते हैं.

करेला खाने के बाद कौन सा फल नहीं खाना चाहिए?

करेले का स्वाद हमेशा कड़वा होता है और आम का स्वाद  मीठा होता है. इसलिए जब भी हम करेले का सेवन करें तो इसके बाद आम नहीं खाना चाहिए.

करेला खाने के बाद दही खा सकते हैं क्या?

बिल्कुल करेले का सेवन करने के बाद हम दही का सेवन कर सकते हैं.

करेले का कड़वापन कैसे दूर करें?

करेले को चाकू से टुकड़ों में काटकर इसे एक घंटे के लिए दही में रख दीजिए. ऐसा करने से करेले का कड़वापन दही अपने में सोख लेगा और करेला खाने में कड़वा नहीं दिखेगा.

kitchen hindi
kitchen hindi
Articles: 264

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x