सिर्फ दूध और चीनी से बाजार जैसे रसगुल्ला बनाएं – Rasgulla Recipe Hindi

हर किसी का फेवरेट डिश है बंगाली रसगुल्ला. अगर हम कहीं बाजार में रसगुल्ले को देखते हैं तो हमारे मुंह में पानी आने लगता है. चासनी में डूबे हुए रसगुल्ले को बार-बार बना कर खाना पसंद करोगे अगर आप इस नए तरीके से बनाओगे. हमारे घर में आसानी से बना सकते हैं  इसे बनाने के लिए हमें सिर्फ दूध, नींबू का रस और चासनी की जरूरत पड़ती है. 

रसगुल्ले का स्वाद बहुत ही मुलायम, रसीला, स्पंजी और खुशबूदार के साथ होता है. इसको ठंडा करके खाने से  इसके स्वाद का गुण और भी बढ़ जाता है. इसे बनाने की सामग्री अपने घर पर बहुत ही आसानी से मिल जाती है. और इसे बनाने के लिए भी बहुत ही कम समय लगता है.

मिठाइयां तो अनेक प्रकार के होते हैं. लेकिन उसमें से स्पेशल मिठाइयां बहुत ही कम मिलते हैं. ऐसा ही रसगुल्ला मिठाई इन स्पेशल मिठाई मैं एक है. चाशनी में डूबी ठंडी-ठंडी रसगुल्ला मिठाई देखते ही मुंह में पानी आने लगता है. सभी मिठाइयों में से रसगुल्ला खास पसंद किया जाता है. 

रसगुल्ला बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब मिठाइयों में से एक है. रसगुल्ला बंगाली प्रसिद्ध मिठाई है. लेकिन आज यहां पूरे भारत में प्रसिद्ध है. आप इस मिठाई को किसी पार्टी या त्योहार के समय बना सकते हैं. वैसे तो यह बंगाली मिठाई है. लेकिन इसे हर लोग देशी-विदेशी सभी पसंद करते हैं. तो आइए देर ना करते हुए  हम आपको बताते हैं कैसे बनाते हैं रसगुल्ला मिठाई.

हलवाई जैसी रसमलाई पैकेट दूध से बनाने का सीक्रेट तरीका

हलवाई जैसा सूजी का हलवा का खास सीक्रेट कोई नहीं बताएगा

सिर्फ 3 चीजों से बालूशाही रसीली व खस्ता बनाये घर पर

रसगुल्ला मुख्य सामग्री

दूध  1½ लीटर

2 नींबू का रस

अरारोट 1½ छोटा चम्मच

इलायची पाउडर  ½ छोटा चम्मच

चीनी  4 कप

पानी 2 से 3 कप

रसगुल्ला बनाने की विधि – Rasgulla Recipe Hindi

दूध को एक भारी बर्तन में गैस पर गर्म कीजिए.

अब दूध में उबाल आने के बाद, गैस को बंद कर दीजिए. दूध के थोड़ा ठंडा होने पर इसमें नींबू का रस थोड़ा-थोड़ा डालते हुए एक बड़े चम्मच से अच्छे से मिलाइए.

जब दूध पूरा फट जाने पर तब इसे एक साफ कपड़े में छानकर, ऊपर से ठंडा पानी डाल दीजिए. तब इससे रसगुल्लों में नींबू का स्वाद नहीं आएगा.

अब इसे कपड़े को बांधकर उसे अच्छी तरह दबाएं, क्योंकि फटे हुए दूध का सारा पानी निकल जाए. अब हमारा रसगुल्लों के लिए पनीर तैयार है.

फिर पनीर एक थाली में निकाल लें और इसे हाथों से अच्छी तरह मैश करके आटे की तरह गूंद कर चिकना कर लीजिए.

अब इस पनीर में अरारोट मिक्स करके उसे 4 से 5 मिनट और मैश कर लीजिए और गूंदकर चिकने आटे की तरह तैयार कर लीजिए. अब रसगुल्ला बनाने के लिए मिश्रण तैयार है.

फिर इस मिश्रण में से थोड़ा-थोड़ा भाग हाथों से लेकर, उसे छोटे-छोटे बॉल तैयार करके एक प्लेट में रख लीजिए.

जब सारी मिश्रण से बॉल तैयार हो जाएं, तब इनको एक गीले कपड़े से ढक कर रख दीजिए.

रसगुल्लों की चाशनी बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में चीनी और 2 से 3 कप पानी डाल कर गैस पर गर्म करने के लिए रख दीजिए.

जब चाशनी में उबाल आने के बाद, प्लेट में रखे हुए रसगुल्ले इसमें डाल दें. इसे एक प्लेट से ढक दीजिए.

रसगुल्लों को चाशनी के साथ तेज आंच पर 15 से 20 मिनिट तक पकने दीजिए. कुछ देर के बाद चाशनी गाढ़ी होने लगेगी, तब उसमें एक बड़े चम्मच से थोड़ा-थोड़ा करके पानी मिलाते रहें. आप ध्यान रखें कि चाशनी में हमेशा उबाल आता रहे.

अब चाशनी में खुशबू के लिए उसमें इलायची पाउडर मिक्स कर दें. रसगुल्ले पकने के बाद फूल कर बड़े हो जाएंगे, तब गैस को बंद कर दीजिए.

अब हमारे स्वादिष्ट रसगुल्ले बनकर तैयार है. इसे फ्रीज में ठंडा कर कर खाने से इसका स्वाद बहुत ही स्वादिष्ट लगता है.

रसगुल्ला में क्या क्या सामान लगता है?

दूध  1½ लीटर
2 नींबू का रस
अरारोट 1½ छोटा चम्मच
इलायची पाउडर  ½ छोटा चम्मच
चीनी  4 कप
पानी 2 से 3 कप

रसगुल्ला स्पंजी क्यों नहीं बनता है?

रसगुल्ला फुलने के बाद इसका साइज डबल हो जाता है. रसगुल्ला को फुलने के लिए चासनी की अधिक मात्रा में जरूरत पड़ती है.  बड़े बर्तन में चासनी डालकर इसमें रसगुल्ले डालें क्योंकि इसमें रसगुल्ले फुल सके. अब चाशनी में खुशबू के लिए उसमें इलायची पाउडर मिक्स कर दें. रसगुल्ले  चासनी में भीगने के बाद फूल कर बड़े हो जाएंगे. 

रसगुल्ले कितने दिन तक खराब नहीं होते हैं?

कुछ मिठाईयां तो 1 हफ्ते तक रहते हैं और कुछ तो 15 दिन तक भी रख कर खा सकते हैं. लेकिन कुछ मिठाईयां रहते हैं  1 दिन के लिए ही स्टार्ट कर सकते हैं.  रसगुल्ले को 1 हफ्ते तक इसे रखकर सर्व कर सकते हैं. यदि आप इसे फ्रीज में लगा कर स्टोर कर सकते हैं. 

रसगुल्ले का असली नाम क्या है?

रसगुल्ले का इंग्लिश नाम है  सिरप फील्ड रोल.  इसका मतलब यह है की चासनी से भरा हुआ रोल.

रसगुल्ला कितने रुपए किलो है? Rasgulla price

आमतौर पर हमें जो रेडीमेड रसगुल्ला बाजार में मिलता है. वहां 200 से लेकर 250 किलो रहता है.  लेकिन जो हलवाई की दुकान में  मिलता है वहां 400 से लेकर 600 किलो रहता है. 

rasgulle kaise bante hain

rasgulla banane ki vidhi

sponge rasgulla recipe

kitchen hindi
kitchen hindi
Articles: 136

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x